हरितालिका तीज: सुहाग के लिए महिलाओं का तीज व्रत

हमारे देश में महिलाएं अपने सुहाग की रक्षा के लिए  तरह-तरह के व्रत करती हैं। तीज का व्रत उनमें से सबसे प्रमुख है। यह व्रत मंगलवार को है। लिहाजा देश में, खासतौर से उत्तरी हिस्सों में तीज की तैयारी जोरों पर है। पूरे बिहार में बाजारों में तीज की रौनक छाई है। वैसे तो श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया को भी तीज मनाई जाती है, जिसे छोटी तीज या ‘श्रावणी तीज’ कहा जाता है, परंतु भादो महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को बड़ी तीज तथा ‘हरितालिका तीज’ कहा जाता है। पहले यह पर्व केवल बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मनाया जाता था, परंतु अब यह पर्व देश के लगभग सभी राज्यों में मनाया जाने लगा है।
 
महिलाएं इस दिन उपवास रखकर रात को शिव-पार्वती की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर पूजा करती हैं और पति के दीर्घायु होने की कामना करती हैं। इस पर्व पर कई प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं, जिन्हें प्रसाद स्वरूप वितरित किया जाता है। इसमें एक खास तरह का पिडुकिया नामक एक पकवान होता है।
पिडुकिया बनाने में घर के बच्चे भी सहयोग करते हैं। पिडुकिया मैदे से बनाया जाता है, जिसमें खोया, सूजी, नारियल और बेसन भर दिया जाता है। पूजा के बाद आस-पड़ोस के घरों में प्रसाद बांटने की भी परंपरा है। पंडित जय कुमार पाठक कहते हैं कि भादो महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को यह पर्व मनाया जाता है तथा हस्त नक्षत्र के दौरान पूजा की जाती है। वह कहते हैं कि इस पर्व को जो सुहागिन स्त्री अपने अखंड सौभाग्य और पति व पुत्र के कल्याण के लिए व्रत रखती है, उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। मान्यता है कि पार्वती की तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने आज ही के दिन पार्वती को अपनी पत्नी स्वीकार किया था। अब तो कुंवारी लड़कियां भी यह व्रत रखती हैं।
 
पटना के मौर्य लोक स्थित एस लेडीज कॉर्नर के सुमित अग्रवाल कहते हैं कि पिछले दिनों कुछ फिल्मों के कारण इन दिनों साडिय़ों का क्रेज बढ़ा है। फिल्मों में विद्या बालन और करीना कपूर ने जिस तरह की साडिय़ां पहनी थीं, उस तरह की साडिय़ों की कीमत चार हजार से लेकर 10 हजार तक है। इन्हें महिलाएं खूब पसंद कर रही हैं। शिफोन प्रिंटेड पर पैच बार्डर के साथ कॉन्ट्रास्ट ब्लाऊज खूब बिक रहे हैं। पटना के कई ब्यूटी पार्लरों ने तो तीज के मौके पर महिलाओं को आकर्षित करने के लिए खास पैकेज का ऐलान कर दिया है। तीज के मौके पर पटना के लगभग सभी ब्यूटी पार्लर बुक हो चुके हैं।
 
Copyright © The Lord Shiva. All Rights Reserved.